How To Prepare For the NEET Exam In Hindi

Tips to Prepare for The NEET Exam

Neet exam


एनईईटी की तैयारी के लिए परिश्रम, दृढ़ संकल्प, अनुशासन, समय प्रबंधन और विशेष रूप से पूरा ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। आप देश भर में लंबाई और चौड़ाई के हजारों विद्वानों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। हालांकि, इस तरह के प्रतीत होने वाले हर्कुलियन कार्य के बावजूद, एनईईटी के प्रति एक वैज्ञानिक और समर्पित दृष्टिकोण सकारात्मक परिणाम की गारंटी दे सकता है। बुद्धिमान परिश्रम केवल परिश्रम से अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। NEET परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ सुझाव हैं-

1. और सबसे पहले, एक गहन अध्ययन रणनीति तैयार करने में समय व्यतीत करें। पूरे पाठ्यक्रम को ठीक से निर्धारित करें और इस पर विचार करने के लिए पूरी तरह से गुजरें कि आप पर क्या परीक्षण किया जाएगा। कई विषय भी आपके लिए आसान हो सकते हैं और कुछ कठिन इसलिए उन पर ध्यान दें। एक बार जब आप हर अध्याय के लिए समय निकाल रहे हों तो यह आपकी सहायता कर सकता है।

2. अपनी ताकत और कमजोरियों को समझें। लंबे समय तक समीक्षा करने की अपनी क्षमता के बारे में व्यावहारिक रहें। निरीक्षण करें कि आप कितने समय तक लगातार ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार हैं और धीरे-धीरे उस अवधि को बढ़ाने का प्रयास करें, एक खिंचाव पर कम से कम 3 घंटे के लिए। अपने अध्ययन के लिए एक चयनित स्थान बनाएँ और केवल वहाँ की समीक्षा करने के लिए देखें। जब भी आप अध्ययन करें तो परीक्षा जैसी माहौल बनाएं। इससे मस्तिष्क पूरी अवधि के लिए सचेत रह सकता है।

3. चुनें कि आपको किन पुस्तकों से अध्ययन करना है। आपके आसपास बहुत सी किताबें नहीं हैं। बाहर अव्यवस्था आप अपने मस्तिष्क के अंदर भी अव्यवस्था पैदा करेंगे। अपने शिक्षकों और वरिष्ठों से पूछें और अपनी किताबें चुनें। पढ़ें, फिर से पढ़ें, और जितना संभव हो बार-बार संशोधित करें।

4. साप्ताहिक लक्ष्य बनाएं और उनके साथ रहें। समयबद्ध तरीके से प्रश्नों का अभ्यास करें। हर क्रमिक अभ्यास के साथ अपनी गति बढ़ाने का प्रयास। कई मॉक टेस्ट और मुफ्त ऑनलाइन परीक्षाएं उपलब्ध हैं। उनमें से नकदी। एक परीक्षा हॉल बनाएं और इन परीक्षणों को लिखें।

5. किसी भी विषय को छोड़ें नहीं। हर किसी को बराबर वेटेज दें। सभी या किसी भी आरेख और समीकरण पर ध्यान केंद्रित करें। चित्र आधारित प्रश्न आम हैं इसलिए अपने आरेखों को अच्छी तरह से जानें।

6. अपनी अवधारणाओं पर स्पष्ट रहें। पुस्तकों के भीतर दिए गए प्रश्नों को भी संशोधित करें। चूंकि प्रश्न सभी बहुविकल्पीय हैं, आप विषय के भीतर बहुत मजबूत होना चाहते हैं और मिनट के विवरण पर भी ध्यान देना चाहिए। आप कभी नहीं जानते कि बाद का सवाल कहां से आएगा!

7. उत्तर को खत्म करना सीखें। इसके अलावा, हमेशा याद रखें कि निगेटिव मार्किंग होगी। इसलिए प्रत्येक प्रश्न को ध्यान से पढ़ें, इसका अर्थ न समझें, इससे पहले कि आप समाधान पर टिक करें। सवाल शायद ही कभी प्रत्यक्ष होते हैं। वे आपको समाधान पर आग्रह करने के लिए कई अवधारणाओं का उपयोग करने की आवश्यकता करने जा रहे हैं। जब आप अभ्यास करते हैं तो आप इस क्षमता को प्राप्त कर लेंगे, इसलिए अभ्यास यह है कि NEET को क्रैक करने के लिए अंतिम कुंजी।

8. अंत में, अपने स्वास्थ्य को देखें। हर 2-3 घंटे के अध्ययन के बाद अपने आप को एक विराम दें। वेब या टीवी का आनंद न लें। वे कुछ समय के लिए चूस लेंगे। जितना संभव हो उतना समय संबंधों के साथ बिताएं। आपकी ताकत उनके समर्थन और प्यार से आएगी। आत्मविश्वास और सकारात्मक रहें और आप आसानी से NEET 
Exam को क्लियर कर देंगे। लगभग 90,000 सीटें हैं और उनमें से एक निर्विवाद रूप से आपकी है।

Post a Comment

0 Comments